Search This Blog

Friday 18 December 2015

नेशनल हेराल्ड: सोनिया राहुल की आज कोर्ट में पेशी

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व उपाध्यक्ष राहुल गांधी की शनिवार को पेशी है। सुब्रमन्यन स्वामी की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने दोनों को तलब किया है। कांग्रेसी नेताओं के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर शुक्रवार शाम से पटियाला हाउस कोर्ट को एसपीजी ने अपने नियंत्रण में ले लिया।


सुरक्षा इंतजाम का जायजा लेने के लिए कोर्ट में दिन भर दिल्ली पुलिस, एसपीजी व आईबी समेत तमाम सरकारी अमला कदमताल करता रहा। पटियाला हाउस कोर्ट की कोर्ट रूम नंबर चार में एमएम लवलीन के समक्ष शनिवार दोपहर तीन बजे सोनिया और राहुल की पेशी होनी है। इसके लिए शुक्रवार से ही सुरक्षा को चाक चौबंद कर दिया गया। दिल्ली पुलिस, एसपीजी, आईबी व न्यायिक अधिकारियों ने कोर्ट परिसर का मुआयना किया और घेराबंदी के लिए जगह निश्चित की।

कोर्ट परिसर में लगे 36 सीसीटीवी के अलावा 16 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एसपीजी के डॉग स्क्वॉयड व बम निरोधक दस्ते ने भी कोर्ट का परीक्षण किया। कोर्ट परिसर में बनी दुकानों को शनिवार को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। दोपहर तक आम लोगों के लिए सभी गेट से प्रवेश की अनुमति होगी, लेकिन उसके बाद गेट नंबर दो आम लोगों के लिए बंद कर दिया जाएगा।पटियाला हाउस कोर्ट में प्रवेश के लिए सात गेट हैं। सुरक्षा कारणों से इन सभी पर दिल्ली पुलिसकर्मी व एसपीजी के सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। इनके आसपास आईबी व अन्य खुफिया एजेंसियों के लोग रहेंगे। मीडियाकर्मियों को कोर्ट परिसर में प्रवेश के लिए जिला न्यायाधीश ने प्रवेश पत्र जारी किए हैं।

पेशी के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा कोर्ट के सामने इंडिया गेट गोल चक्कर पर प्रदर्शन भी किया जा सकता है, जिसमें हजारों की संख्या में कार्यकर्ता व नेता हिस्सा लेंगे। इन्हें संभालना काफी मुश्किल होगा। इसे देखते हुए वाटर कैनन की भी तैनाती और अर्धसैनिक बलों की मदद भी ली जाएगी।

पेश मामले में हाईकोर्ट ने निचली अदालत से जारी समन पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था। हाईकोर्ट ने सात दिसंबर को याचिका खारिज करते हुए आठ दिसंबर को निचली अदालत के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था। उस दिन राहुल व सोनिया तथा दूसरे आरोपियों के वकीलों ने पेशी से छूट ले ली थी। कोर्ट ने इन सभी आरोपियों को 19 दिसंबर को पेश होने का निर्देश दिया था।

No comments:

Post a Comment