Search This Blog

Friday 25 December 2015

बर्फीली हवाओं से चरम पर पहुंची ठंड

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बर्फीली ठंडी हवाओं के कारण कल क्रिसमस पर भी कडाके की सर्दी रही हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में सूबे के कुछ स्थानों पर कोहरा पडने की संभावना है। इस दौरान इक्का दुक्का जगह घना कोहरा छाये रहने और शीतलहर चलने का अनुमान है।
इस बीच सूबे के ज्यादातर स्थानों पर आज गलन बढने से लोग ठिठुरन भरी ठंड से दॉत किटकिटाते रहे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर कम होने के कारण ठंड का और अधिक अहसास हो रहा है। इसके साथ ही आसमान में कोहर की धुंध छाने लगी है। राज्य भर में हवाओं का यह रुख अभी बना रहेगा।
सर्द हवाओं के थपेड़ों से सूबे में आज भी लोग बेहाल रहे। कामकाजी महिला पुरुषों को छोड़कर अन्य लोग घरों में कैद रहे। जरूरतमंद लोग ही गर्म कपड़ों से खुद को ढककर बाहर निकले। मौसम विज्ञानियों के अनुसार नमी कर चल रही हवा से मौसम में यह बदलाव आया है। कोहरा गहराने लगा है जिसमें लगातार वृद्धि होगी। इससे तापमान में भी कमी आएगी। घने कोहरे से लोगों को सूर्य के दर्शन भी कम ही होंगे। प्रदेश में ऐसा मौसम मध्य जनवरी तक बने रहने का अनुमान लगाया गया है। वहीं सर्दी बढऩे से लोगों ने बदन पर गर्म कपड़े भी बढ़ा लिए हैं। मौसम के बदलते रुख के चलते क्रिसमस की पूर्वसंध्या पर भी शाम ढलने के बाद लोग अपने अपने घरों में दुबक गये और बाजार समेत सार्वजनिक स्थानों पर जल्द ही सन्नाटा पसर गया। रेडीमेड शोरूम व दुकानों पर गर्म कपड़े खरीदने वालों की आजकल खासी भीड नजर आ रही है। इस बीच आगरा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार क्रिसमस और नव वर्ष के मौके पर दीदार ए ताज के लिए देश दुनिया से यहां पहुंच रहे सैलानियों को कोहरे की वजह से उगते हुए सूरज में ताजमहल का नजारा नहीं मिल सकने से मायूसी का सामना करना पड रहा है। ठंड और कोहरे से रेल और सडक यातायात प्रभावित है और आगरा सेंट्रल स्टेशन से गुजरने वाली लंबी दूरी की ज्यादातर ट्रेनें लेट चल रही हैं। देवरिया से प्राप्त रिपार्ट के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में पड रही कडाके की ठंड की वजह से शहर से लेकर गांव देहात तक में गलन से राहत लेने के लिए लोगों ने आग जलाकर राहत की सांस ली। इस दौरान नजीबाबाद और हमीरपुर राज्य के सर्वाधिक ठंडे स्थान रहे जहां न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

No comments:

Post a Comment