Search This Blog

Sunday 20 December 2015

यूपी के हजारों शिक्षकों को क्रिसमस के बाद मिलेगी बुरी खबर

क्रिसमस की छुट्टी के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में पदोन्नति में आरक्षण का लाभ लेने वाले करीब 50 हजार शिक्षक पदावनत कर दिए जाएंगे। इसके लिए जिलास्तर पर सूची तैयार कर ली गई है। कार्रवाई करने की जिम्मेदारी मंडलस्तर पर एडी बेसिक को दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत 15 नवंबर 1997 से 28 अप्रैल 2012 के बीच आरक्षण का लाभ लेकर पदोन्नत हुए शिक्षकों और कर्मचारियों को पदावनत किया जाना है। इस बाबत अगस्त में ही शासनादेश जारी कर दिया गया था। 

लेकिन, पंचायत चुनाव की व्यस्तताओं के चलते अमल नहीं हो पाया था। पिछले महीने बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) को पत्र भेजकर इस स्थिति पर गहरी चिंता जताई थी, क्योंकि इन शिक्षकों को पदावनत करके रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में रखी जानी है।पंचायत चुनाव के बाद इस मामले में काफी तेजी दिखी। बेसिक शिक्षा परिषद के सूत्रों के मुताबिक, सभी जिलों में पदावनत किए जाने वाले शिक्षकों की सूची तैयार हो चुकी है। 

25 दिसंबर की छुट्टी के बाद इस पर अमल शुरू हो जाएगा। एक सप्ताह के भीतर पदोन्नति में आरक्षण का लाभ लेने वाले सभी शिक्षकों को पदावनत कर दिया जाएगा।

हालांकि, इस बारे में बात किए जाने पर निदेशक (बेसिक शिक्षा) दिनेश बाबू शर्मा ने इतना ही कहा, सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। इससे ज्यादा कोई जानकारी देने से उन्होंने इन्कार कर दिया।

No comments:

Post a Comment